Pages

Tuesday 25 December 2018

शरीर को स्वास्थ्य रखने के लिए 16 टिप्स

 शरीर को स्वास्थ्य रखने के लिए 16 टिप्स

Health Fitness
Body Fitness Tips 



1. फोलिक एसिड में कोई मूर्खता नहीं है। फोलिक एसिड नियमित रूप से सभी गर्भवती माताओं और रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों द्वारा लिया जाना चाहिए। फोलिक एसिड अजन्मे शिशुओं में स्पाइना बिफिडा को रोकता है और कैंसर की रोकथाम में भूमिका निभा सकता है। यह हरी पत्तेदार सब्जियों, जिगर, फल और चोकर में पाया जाता है।

2. विटामिन, और बीटा कैरोटीन, रोग के खिलाफ प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह खसरा जैसी बीमारियों की उपचार प्रक्रिया में भी सहायता करता है और डब्ल्यूएचओ द्वारा इसकी सिफारिश की जाती है। विटामिन ए के अच्छे प्राकृतिक स्रोत गुर्दे, यकृत, डेयरी उत्पाद, हरी और पीली सब्जियां, पौवा, आम, मिर्च काली मिर्च, लाल शर्बत और लाल ताड़ के तेल हैं।

3.  उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले कार्बोहाइड्रेट, जैसे कि ब्रेड, चीनी, शहद और अनाज-आधारित भोजन तुरंत ऊर्जा देंगे और आपके चयापचय को तेज करेंगे। यदि आप वसा जलाने की कोशिश कर रहे हैं, तो बीन्स, चावल, पास्ता, दाल, मटर, सोया बीन्स और ओट ब्रान से चिपके रहें, जिनमें से सभी में जीआई की संख्या कम है।

4. माइंडफुल रहने वाला। आपने शायद पुरानी कहावत को सुना होगा कि मशरूम को पकाने के लिए जीवन बहुत छोटा है। लेकिन शायद आपको इसके विपरीत पर विचार करना चाहिए: कि जीवन सरल कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए बहुत कम नहीं है।
वास्तव में संवेदनाओं और अनुभवों पर फिर से ध्यान केंद्रित करें: स्ट्रॉबेरी की त्वचा की खुरदरी बनावट का निरीक्षण करें जैसा कि आप इसे छूते हैं, और फल में काटते ही मीठे-खट्टे रस का स्वाद लेते हैं; जब आपका साथी आपके हाथ पर चोट करता है, तो आपकी त्वचा पर सनसनी पर ध्यान दें; और वास्तव में उन्हें करते समय साधारण कार्यों पर ध्यान देना सीखें, चाहे वह फूलों के पौधे हों या आपके कपड़े इस्त्री करना।

5. । धूम्रपान न करें और यदि आप पहले से ही धूम्रपान करते हैं, तो अपनी शक्ति को छोड़ने के लिए सब कुछ करें। इस बात को मत समझिए कि मेरी दादी-नानी-धूम्रपान करने वाली और रहने वाली 90 कुड की है - तंबाकू के जानकार भी इसे नहीं मानते। हृदय रोग और कैंसर के प्रसिद्ध जोखिमों के अलावा, आर्थोपेडिक सर्जनों ने पाया है कि धूम्रपान हड्डियों के घनत्व को नुकसान पहुंचाता है और रक्त के प्रवाह को रोकता है। तो आप 90 साल के हो सकते हैं, जो बासी तंबाकू के धुएं की बदबू आ रही है।

6. आपको यह जानने की जरूरत है कि क्या आपके जीन पूल में किसी तरह की बीमारी है। मेयो क्लिनिक, यूएसए के अनुसार, यह पता लगाना कि आपके दादा-दादी की मृत्यु क्या है, उपयोगी - यहां तक ​​कि जीवनदान - आपके लिए स्टोर में क्या है, के बारे में जानकारी प्रदान कर सकती है। और स्पष्टवादी बनो, नहीं: शराबियों के 25% बच्चे खुद शराबी बन जाते हैं।

7. स्वयं जाँच करें। अपने स्तनों की नियमित आत्म-परीक्षा करें। अधिकांश साथी मदद करने के लिए खुश हैं, न कि केवल इसलिए कि स्तन कैंसर एसए महिलाओं में सबसे आम कैंसर है। आपके स्तनों की जांच करने का सबसे अच्छा समय आपकी अवधि के बाद के सप्ताह में है।

8. मेरा धब्बा अभियान। साल में एक बार पैप स्मीयर करें। हमारी पसंदीदा चीजों की सूची में नहीं है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है। सरवाइकल कैंसर एक वर्ष में 200 000 महिलाओं को मारता है और यह काली महिलाओं में कैंसर का सबसे प्रचलित रूप है, जो 30 प्रतिशत से अधिक प्रभावित करता है।
लेकिन अगर यह जल्दी पता चल जाए तो बचने की संभावना लगभग 100 प्रतिशत है। विशेष रूप से सावधान रहें यदि आप कम उम्र में यौन रूप से सक्रिय हो गए हैं, तो कई सेक्स पार्टनर या धूम्रपान कर चुके हैं।

9. हार्मोन को समझें। हाल के शोध से पता चलता है कि एचआरटी का अल्पकालिक (पांच साल से कम) उपयोग स्तन कैंसर के जोखिम में वृद्धि से जुड़ा नहीं है, लेकिन इसका उपयोग दस साल से अधिक के लिए हो सकता है। एचआरटी का उपयोग करने वाली महिलाओं में पहले स्तन कैंसर का पता लगाया जाता है, क्योंकि वे अन्य महिलाओं की तुलना में बीमारी के प्रति अधिक सतर्क हैं।

10. छींक को मारो। वहाँ 240 से अधिक एलर्जी, कुछ दुर्लभ और अन्य बहुत आम हैं। यदि आप पराग के कारण छींकते हैं: ड्राइविंग करते समय अपनी कार की खिड़कियां बंद करें, बल्कि इंटर्न पर स्विच करें

11. बदबूदार हो जाओ। लहसुन, प्याज, वसंत प्याज और लीके सभी में सामान होता है जो आपके लिए अच्छा है। केप टाउन में बाल स्वास्थ्य संस्थान के एक अध्ययन में पाया गया कि कच्चा लहसुन खाने से बचपन के गंभीर संक्रमण से लड़ने में मदद मिली। हीट इन गुणों को नष्ट कर देता है, इसलिए अपना कच्चा खाएं, इसे फलों के रस से धोएं या यदि आप एक बहिन हैं, तो इसे टैबलेट के रूप में लें।

12. एक वापस दस्तक। दिन में एक ग्लास रेड वाइन आपके लिए अच्छा है। कई अध्ययनों से यह पता चला है, लेकिन हाल ही में एक ने पाया कि ग्रीन टी, रेड वाइन और जैतून में पॉलीफेनोल्स (एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट) भी स्तन कैंसर से बचाने में आपकी मदद कर सकता है। यह माना जाता है कि एंटीऑक्सिडेंट आपको पर्यावरणीय कैसरजन जैसे निष्क्रिय तंबाकू के धुएं से बचाने में मदद करते हैं।

13. प्रतिदिन अस्थि। एक टैब पॉपिंग, दूध चबाने या दही खाने से अपने दैनिक कैल्शियम प्राप्त करें। यह आपकी हड्डियों को मजबूत रखेगा। याद रखें कि 30 वर्ष की आयु के बाद आपकी हड्डियों का घनत्व कम हो जाता है। आपको रोजाना कम से कम 200 मिलीग्राम की आवश्यकता होती है, जिसे आपको मैग्नीशियम के साथ मिलाना चाहिए, या इसे केवल अवशोषित नहीं करना चाहिए।

14. अपने पेट के लिए जामुन। ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रसभरी में एंथोसायनिडिन नामक पौधे पोषक तत्व होते हैं, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। ब्लूबेरी प्रतिद्वंद्वी अंगूर के सांद्रता में resveratrol - रेड वाइन में पाया एंटीऑक्सीडेंट यौगिक है कि मिथक अनुपात के पास ग्रहण किया है। माना जाता है कि रेसवेराट्रोल हृदय रोग और कैंसर से बचाने में मदद करता है।

15. करी उपकार। गर्म, मसालेदार भोजन जिसमें मिर्च या कैयेन मिर्च शामिल हैं, एंडोर्फिन, फील-गुड हार्मोन को ट्रिगर करते हैं। एंडोर्फिन में एक शक्तिशाली, लगभग मादक, प्रभाव होता है और व्यायाम करने के बाद आपको अच्छा महसूस होता है। लेकिन कई भारतीय रेस्तरां में परोसे जाने वाले मेमने, सूअर का मांस और मटन और उच्च वसा वाले, मलाईदार व्यंजन आसानी से मिल जाते हैं।

16. ओप्स से पहले जड़ी बूटियों को काट लें। कुछ हर्बल सप्लीमेंट - लोकप्रिय सेंट जॉन्स वोर्ट और जिन्कगो बिलोबा से लेकर लहसुन, अदरक, जिनसेंग और फीवरफ्यू - सर्जरी के दौरान रक्तस्राव को बढ़ा सकते हैं, सर्जन को चेतावनी दे सकते हैं। सर्जरी से कम से कम दो सप्ताह पहले, हर्बल सप्लीमेंट सहित सभी दवाएँ लेना बंद कर देना और अपने सर्जन को अपने हर्बल उपयोग के बारे में जानकारी देना समझदारी हो सकती है।


No comments:

Post a Comment