Pages

Thursday 3 January 2019

मधुमेह को कैसे नियंत्रित करें, बिना दवा के स्वाभाविक रूप से रोग के प्रबंधन के 11 सरल तरीके

मधुमेह को कैसे नियंत्रित करें, बिना दवा के स्वाभाविक रूप से रोग के प्रबंधन के 11 सरल तरीके

1. आहार से परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट निकालें:
 “परिष्कृत चीनी रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकती है। सोडा, सफेद ब्रेड, बिस्कुट, चीनी और शहद सीधे रक्तप्रवाह में प्रवेश करते हैं , समूह प्रबंधक-नैदानिक ​​प्रथाओं, पोषण और उत्पाद विकास कहते हैं।

2. कम ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थ खाएं:
 इसके बजाय, मधुमेह रोगियों को कम ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थ जैसे कि गैर-स्टार्च वाली सब्जियां, पत्थर के फल, नट्स, बीज, एवोकैडो, अंडे, और कच्चे पके हुए डेयरी खाने चाहिए। "रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के अलावा, कम जीआई भोजन भी वजन कम करने में मदद करता है," वह कहती हैं। लीन प्रोटीन खाद्य पदार्थ भी अच्छे विकल्प हैं, यह अंडे की सफेदी, चिकन स्तन या टर्की स्तन हो, जो तृप्ति प्रदान करते हैं और बाद में आपको स्नैकिंग से बचाते हैं।

3. पीना मत:
अल्कोहल में जोड़ा शर्करा हो सकता है जो रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाता है और शरीर को निर्जलित करता है। “कभी-कभार और कम मात्रा में पियें। एक बार में एक से अधिक ड्रिंक न लें ”।

4. धूम्रपान से बचें:
रेमेडियोस कहते हैं कि मधुमेह रोगियों को भी धूम्रपान छोड़ना चाहिए क्योंकि निकोटीन इंसुलिन प्रतिरोध को बढ़ावा देता है। "ब्लड शुगर संबंधी समस्याएं पैदा करने के साथ-साथ यह हृदय रोगों और किडनी की समस्याओं के खतरे को भी बढ़ाता है," वह कहती हैं।

5. अतिरिक्त तनाव:
 तनाव आपके रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावित कर सकता है। तो, मधुमेह को नियंत्रित करने का एक अच्छा तरीका तनाव के स्तर को ध्यान में रखना है। आप लंबी सैर कर सकते हैं, योग कर सकते हैं, या तनाव को हरा सकते हैं।

6. प्रायोजन प्रोबायोटिक्स:
 प्रोबायोटिक्स रक्त शर्करा के स्तर, इंसुलिन के स्तर और ग्लूकोज प्रतिरोध को कम करने में मदद कर सकते हैं। “प्रोबायोटिक्स स्वस्थ आंत स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं जो ग्लूकोज चयापचय में मदद करता है। यह रक्त शर्करा के स्तर में सुधार करने में मदद करता है, सूजन को रोकता है और टाइप 2 मधुमेह में ग्लाइसेमिक नियंत्रण, सामान्य लिपिड प्रोफाइल और रक्तचाप नियंत्रण में सुधार करता है। "

7. पर्याप्त नींद लें:
 एक अच्छी रात की नींद ग्लूकोज चयापचय में सुधार कर सकती है। "अपर्याप्त नींद की एक रात में शरीर इंसुलिन प्रतिरोध के समान तरीके से प्रतिक्रिया कर सकता है, और बढ़े हुए स्तर को जन्म दे सकता है।"

8. प्राकृतिक मिठास के साथ शक्कर:
प्राकृतिक मिठास जैसे कच्चे शहद, स्टीविया, नारियल की चीनी, बाल्समिक सिरका और खजूर का विकल्प। “वे खनिजों से भरी हुई हैं और ग्लाइसेमिक लोड में कम हैं। प्राकृतिक रूप से उपलब्ध और आसानी से पचने वाले पदार्थ मधुमेह को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद करते हैं। ”

9. नियमित रूप से अभ्यास करें:
 मधुमेह रोगी कार्डियो व्यायाम करते हैं जो परिधीय परिसंचरण में सुधार करते हैं, और मांसपेशियों द्वारा ग्लूकोज को प्रसारित करने का उपयोग करते हैं। "यह भी पाया गया है कि परिधीय परिसंचरण और मांसपेशियों की गतिविधि में सुधार इंसुलिन-रिसेप्टर बाध्यकारी क्षमता को पुन: उत्पन्न करके इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने में मदद करता है," वे कहते हैं। व्यायाम के अन्य रूप जो मधुमेह के लिए अच्छे हैं, वे हैं साइकिल चलाना, कोर कंडीशनिंग और तैराकी।

10. फाइबर का सेवन बढ़ाएँ:
एक उच्च फाइबर आहार चीनी अवशोषण को धीमा कर सकता है। “पाचन में तृप्ति और सहायता देने के साथ, यह रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में भी मदद करता है। आप त्वचा, सेम, फलियां, और साबुत अनाज जैसे जौ, क्विनोआ और जई के साथ खाए गए फलों और सब्जियों से फाइबर की अपनी दैनिक खुराक प्राप्त कर सकते हैं। "

11. नींद और उच्च रक्तचाप: 
यहाँ क्यों महिलाओं को गुणवत्ता स्नूज़ समय की आवश्यकता है
फाइबर चयापचय को भी बढ़ाता है, जिससे कैलोरी भार को बढ़ाए बिना अतिरिक्त पाउंड से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

No comments:

Post a Comment