Pages

Wednesday 2 January 2019

अपने चेहरे को साफ कैसे रखें ? (how to clean face in hindi)

अपने चेहरे को साफ कैसे रखें ?

मैं आपको सलाह दूंगा कि आप अपने चेहरे को कैसे साफ रखें।

Face clean
apne chehre ko saaf kaise take? 

1.  उपयोग टन। जबकि आवश्यक नहीं है, तैलीय त्वचा, मुँहासे, या बुरी तरह से छिद्रित छिद्र वाले लोगों के लिए टोनर एक बड़ी मदद हो सकती है। टोनर अतिरिक्त तेल, और मृत त्वचा को हटाने में मदद करते हैं जो सफाई के बाद बने रहते हैं। यह एक उत्कृष्ट तरीका है जो आपकी त्वचा को फिर से सक्रिय करने के लिए रेटिनोइड्स, एंटीऑक्सिडेंट्स और एक्सफ़ोलिएंट्स जैसी सक्रिय सामग्री को जोड़ता है।

2. अपनी आंखों के आस-पास की त्वचा का धीरे से उपचार करें। अपनी आँखें रगड़ें, या उन पर कठोर मेकअप रिमूवर का उपयोग न करें। चेहरे का वह हिस्सा नाजुक होता है। इसी तरह, अपने आप को ठंडे पानी के साथ सुबह में जाग मत करो।

3. अपना चेहरा मत छुओ। आपके चेहरे को छूने से बैक्टीरिया फैल सकता है जिसके कारण आपके रोम छिद्र फूल जाते हैं। यदि आपको मेकअप या फेस क्रीम लगाने के लिए अपने चेहरे को छूना है, तो अपने हाथों को धोने से पहले सुनिश्चित करें कि वे तेलों से साफ हैं।
इसके अलावा, सीबम और त्वचा के अवशेषों को इकट्ठा करने वाली वस्तुओं के खिलाफ अपना चेहरा झुकाने से बचने की कोशिश करें, जैसे कि एक फोन। सीबम त्वचा ग्रंथियों द्वारा स्रावित एक हल्का तैलीय पदार्थ है जो त्वचा और बालों को मॉइस्चराइज़ करता है।

4. आपकी त्वचा किस तरह की है, इसका पता लगाएं। क्या आपकी त्वचा सूखी, तैलीय या सामान्य है? यह वही है जिसे आपको पता लगाना है ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आपके पास सही उत्पाद हैं। कई अलग-अलग प्रकार हैं जिनसे यह भ्रमित हो सकता है।
यदि आपकी त्वचा सामान्य है, तो आपकी त्वचा में नमी, तेल और स्थायित्व का सही संतुलन है। यह वही है जो आप इसे साफ रखने के साथ हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं।

5. दिन में दो बार एक साधारण फेस वाश का उपयोग करें। एक बार सुबह और एक बार शाम को धोएं। हर किसी की त्वचा अलग होती है और अलग चीजों की जरूरत होती है। आपके लिए सबसे अच्छा काम करने वाले को खोजने के लिए आपको कुछ अलग-अलग फेस वॉश का परीक्षण करना पड़ सकता है। फेस वाश से आप वास्तव में क्या चाहते हैं, जो गंदगी और कीटाणुओं और अतिरिक्त तेलों को साफ़ करता है, लेकिन आपके स्वस्थ तेलों की त्वचा को नहीं छीनता है।अपना क्लींजर चुनना आपकी त्वचा के प्रकार पर आधारित होता है कि आप कितनी बार मेकअप करते हैं और कितनी बार आप वर्कआउट करते हैं।

6. एक साफ तौलिए से अपनी त्वचा को सुखाएं। अपने चेहरे को सूखा मत रगड़ो, कोमल बनो। आपके चेहरे की त्वचा संवेदनशील है। सुनिश्चित करें कि तौलिया साफ है। अन्यथा, आप बैक्टीरिया को अपने साफ चेहरे पर स्थानांतरित कर देंगे।

7. ऐसे मेकअप का प्रयोग करें जो आपकी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त हो। यदि आप कर सकते हैं तो मेकअप खरीदने की कोशिश करें, जिसमें लेबल पर "नॉनडोजेनोजेनिक" या "गैर-मुँहासेजन्य" हो, क्योंकि ये मुँहासे और ब्रेकआउट को रोकने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और आपके छिद्रों को बंद नहीं करेंगे।
सुनिश्चित करें कि आप पुराने मेकअप का उपयोग नहीं कर रहे हैं। स्किनकेयर उत्पादों, जैसे भोजन, एक समाप्ति तिथि है। उस तारीख के बाद उनका उपयोग करना अच्छे से अधिक नुकसान करेगा।

8. ढेर सारा पानी पिएं। कम से कम आठ गिलास पानी पिएं। हाइड्रेटेड रहने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके शरीर में बहुत पानी है इसका मतलब है कि आपका शरीर आपकी त्वचा के स्वास्थ्य और स्वच्छता को बनाए रखने सहित बेहतर ढंग से काम करने में सक्षम होगा।

9. एक स्वस्थ आहार का पालन करें। एक स्वस्थ आहार में सब्जियां और फल शामिल होते हैं और शुगर और "जंक फूड" को समाप्त करते हैं।
कम वसा वाले डेयरी उत्पादों की कोशिश करें। कम वसा वाले दही में विटामिन ए होता है, हमारी त्वचा पर निर्भर करता है। इसमें एसिडोफिलस भी है, एक "जीवित" बैक्टीरिया है जो आंतों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है, जो बदले में त्वचा की मदद कर सकता है।
ऐसे खाद्य पदार्थों की कोशिश करें जो स्वस्थ त्वचा जैसे सैल्मन, अखरोट और सन बीज के लिए आवश्यक फैटी एसिड प्रदान करते हैं। आवश्यक फैटी एसिड स्वस्थ कोशिका झिल्ली को बढ़ावा देते हैं, जो बदले में स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देते हैं।

No comments:

Post a Comment