Pages

Tuesday 29 January 2019

लहसुन (Garlic) के आश्चर्यजनक और फायदेमंद स्वास्थ्य लाभ हिंदी में

लहसुन (Garlic) के आश्चर्यजनक और फायदेमंद स्वास्थ्य लाभ हिंदी में 

लहसुन (Garlic) के आश्चर्यजनक और फायदेमंद स्वास्थ्य लाभ हिंदी में
Garlic 

भुना हुआ लहसुन (Garlic) की सुगंध के बारे में कुछ अनूठा है। यह अपने शक्तिशाली नोटों के साथ इतना लुभावना है, कि इसे लंबे समय तक करी, हलचल-फ्राइज़, मांस की तैयारी, डिप्स में स्वाद बूस्टर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है |
           इसमें किसी भी व्यंजन को तुरंत पकाने और कुछ सबसे आम बीमारियों का इलाज करने की शक्ति है। लहसुन के स्वास्थ्य लाभ से भरपूर हैं।

जानिए लहसुन (Garlic) के  फायदे जिन्हें आप नहीं जानते होंगे उसमे से कुछ फायदे दिए गए हैं :-


1. रक्त शोधक
हर सुबह कंसीलर के साथ उन ज़िट्स को कवर करने से थक गए? यह बाहर से स्वस्थ त्वचा पाने के लिए अंदर से आपके रक्त को शुद्ध करके मुँहासे के मूल कारण से निपटने का समय है। कच्चे लहसुन की दो लौंग थोड़े गर्म पानी के साथ रोजाना सुबह-शाम लें और पूरे दिन भरपूर पानी का सेवन करें। यदि आप कुछ पाउंड बहाने के लिए देख रहे हैं, तो एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू का रस निचोड़ें और इसे सुबह में 2 लौंग लहसुन के साथ लें। लहसुन आपके सिस्टम को साफ करने और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करेगा।

2. कोल्ड और फ्लू
लहसुन आपको उस जिद्दी सर्दी और फ्लू से राहत दिलाने वाला है। दिन में 2-3 लौंग कच्ची या पकी हुई लहसुन का सेवन करना या कुछ लहसुन की चाय पीना न केवल एक भरी हुई नाक को राहत देने वाला होता है और सर्दी को भी ठीक करता है बल्कि समय के साथ इन बार-बार आने वालों के खिलाफ आपकी प्रतिरोधक क्षमता का निर्माण करता है।

3. हृदय रोग की रोकथाम
रोजाना लहसुन का सेवन करने से एलिसिन के एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के कारण कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। यह रक्तचाप और रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने के लिए भी बहुत फायदेमंद है। यह याद रखना आवश्यक है कि सल्फर युक्त यौगिक एलिसिन अपने औषधीय गुणों को खोने के लिए जाता है जब लहसुन पूरे पकाया जाता है। इसके  लाभ को प्राप्त करने के लिए लहसुन को कच्चा या पकाकर सेवन करना अनिवार्य है।

4. एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-परजीवी
लहसुन पिछले युग के सर्वश्रेष्ठ रखे गए औषधीय खजानों में से एक है - इसका उपयोग पिछले 7,000 वर्षों से बैक्टीरिया, फंगल और परजीवी संक्रमण के इलाज के रूप में किया जाता है। अध्ययन से पता चलता है कि पतला लहसुन निकालने से बच्चों को टेपवर्म संक्रमण से बचाने में मदद मिलती है |

5. कैंसर की रोकथाम
कई अध्ययनों से लहसुन की दैनिक खपत और पेट और कोलोरेक्टल कैंसर की रोकथाम के बीच संबंध का संकेत दिया गया है। यह कैंसर के खिलाफ शरीर की प्रतिरक्षा को मजबूत करने के लिए कहा जाता है।

6. त्वचा और बालों के लिए
लहसुन के स्फूर्तिदायक गुण त्वचा को मुक्त कणों के प्रभाव से बचाते हैं और कोलेजन की कमी को धीमा कर देते हैं जिससे बढ़ती त्वचा में लोच का नुकसान होता है। लहसुन फंगल संक्रमण से संक्रमित त्वचा के लिए चमत्कार करता है और एक्जिमा जैसी त्वचा की बीमारियों से राहत देता है। यह एथलीट फुट और दाद जैसे फंगल संक्रमण के लिए भी एक प्रभावी उपाय है।

1 comment: