Pages

Wednesday 30 January 2019

इलायची ( cardamom) के आश्चर्यजनक और फायदेमंद 16 स्वास्थ्य फायदे

इलायची ( cardamom) के आश्चर्यजनक और फायदेमंद 16  स्वास्थ्य फायदे 

इलायची ( cardamom) के आश्चर्यजनक और फायदेमंद 16  स्वास्थ्य फायदे
Cardamom 

इलायची (cardamom) पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती है और कैंसर जैसी कुछ गंभीर बीमारियों को रोकती है। यह मधुमेह के उपचार में भी सहायक है और आपको अवसाद से निपटने में मदद करता है। आप अपने आहार में इलायची को शामिल कर सकते हैं जैसा कि आप आमतौर पर करते हैं या चमत्कारिक लाभ उठाने के लिए इलायची का दूध भी लेते हैं।

इलायची ( cardamom) के कुछ चमत्कारिक लाभ जिससे आपके शरीर को फायदा होगा :-


1. पाचन स्वास्थ्य में सुधार
एक भारतीय अध्ययन के अनुसार, इलायची का उपयोग व्यंजनों में सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं, बल्कि पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। मसाला भी एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ गुणों को देखते हुए, चयापचय को उत्तेजित करता है।

2. हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है
इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं। इलायची में फाइबर भी होता है, पोषक तत्व जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद करता हैं।

3. कैंसर की रोकथाम में सहायक
इलायची ने एक प्राकृतिक कैंसर उपचार के रूप में अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया है। कई जानवरों के अध्ययन से पता चला है कि मसाले का उपयोग कैंसर के गठन को रोकने, देरी करने और यहां तक ​​कि रिवर्स गठन के लिए किया जा सकता है।

4. मूत्रवर्धक गुण है
इलायची में मूत्रवर्धक गुण होते हैं जो उच्च रक्तचाप, दिल की विफलता और मिर्गी के मामलों में लाभ पहुंचा सकते हैं। इलायची के ये मूत्रवर्धक गुण विषहरण में भी सहायता करते हैं।

5. डिप्रेशन से लड़ने में मदद करता है
एक स्वास्थ्य रिपोर्ट के अनुसार, इलायची वास्तव में लोगों को अवसाद से निपटने में मदद कर सकती है। बस इलायची के कुछ बीजों को पाउडर करें और उन्हें अपनी रोज की चाय के साथ पानी में उबालें।

6. अस्थमा से लड़ता है
इलायची दमा, खांसी, सांस लेने में तकलीफ और सीने में जकड़न जैसे अस्थमा के लक्षणों से लड़ने में भूमिका निभाती है। फेफड़ों के भीतर रक्त परिसंचरण को बढ़ाकर सांस लेना आसान बनाता है।

7. मधुमेह के उपचार में सहायक
इलायची मैंगनीज में बेहद समृद्ध है - एक खनिज जो मधुमेह के खतरे को कम कर सकता है। हालांकि, इस पहलू में बहुत अधिक शोध की आवश्यकता है।

8. होंठ देखभाल प्रदान करता है
इलायची आवश्यक तेल अक्सर सौंदर्य प्रसाधनों में जोड़ा जाता है जो तेल के स्वाद को लागू करने और होंठों को चिकना बनाने के लिए होंठ पर लगाया जाता है।आप बस बिस्तर पर जाने से पहले और सुबह इसे धोने से पहले अपनी त्वचा पर तेल लगा सकते हैं।

9. आपकी त्वचा को साफ करने में मदद करता है
काली इलायची विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। कुछ काली इलायची चबाने से आपके शरीर को डिटॉक्स किया जाता है, जिससे आपको त्वचा साफ होती है|

10. सुगंध खुशबू
इलायची का उपयोग अक्सर सौंदर्य प्रसाधनों में सुगंध प्रदान करने के लिए किया जाता है। इसकी विशिष्ट मीठी खुशबू के कारण, इलायची और इलायची तेल दोनों का उपयोग  साबुन, बॉडी वाश, पाउडर और अन्य सौंदर्य प्रसाधनों में किया जाता है।

11. ओरल हेल्थ में सुधार करता है
इलायची में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो मौखिक स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं। इलायची स्ट्रेप्टोकोकी म्यूटन्स जैसे मौखिक रोगजनकों से रक्षा कर सकती है।

12. भूख बढ़ाता है
 भूख की कमी के इलाज के लिए इलायची के उपयोग पर जोर दिया जाता है। यहां तक ​​कि इलायची के तेल का उपयोग भूख उत्तेजक के रूप में किया जा सकता है।

13. ब्लड प्रेशर लेवल कम करता है
एक भारतीय अध्ययन के अनुसार, इलायची प्रभावी रूप से रक्तचाप को कम करती है। आप बस अपने सूप में इलायची को शामिल कर सकते हैं और अपने ब्लड प्रेशर के स्तर को नियंत्रण में रख सकते हैं।

14. यौन स्वास्थ्य में सुधार
इलायची एक सिद्ध कामोद्दीपक है। मसाला सिनेॉल नामक एक यौगिक में समृद्ध है, और इलायची पाउडर का सिर्फ एक छोटा चुटकी तंत्रिका उत्तेजक छोड़ सकता है और आपके जुनून को ईंधन दे सकता है|

15. हिचकी का इलाज कर सकते हैं
इलायची में मांसपेशियों को आराम देने वाले गुण होते हैं और ये हिचकी से राहत देने में मदद कर सकता हैं। आपको बस इतना करना है कि गर्म पानी में एक चम्मच इलायची पाउडर मिलाएं। इसे लगभग 15 मिनट के लिए खड़ी रहने दें। तनाव और धीरे-धीरे उपभोग करें।

16. रक्त के थक्कों को रोकता है
भारत में सेंट्रल फूड टेक्नोलॉजिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट के अनुसार, इलायची में कई घटक होते हैं जो रक्त के थक्के को राहत देते हैं। लेकिन हां, इस पहलू में पर्याप्त शोध का अभाव है।

1 comment: