Pages

Saturday 2 February 2019

अंडे (egg) स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं

अंडे (egg) स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं 

अंडे (egg) स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं
Egg

अंडे के भीतर निहित पोषक तत्व मस्तिष्क की कोशिकाओं के लिए फायदेमंद होते हैं और स्वस्थ मस्तिष्क समारोह को बढ़ावा देते हैं।
ऐसे कई स्वास्थ्य लाभ हैं जो अंडे से प्राप्त किए जा सकते हैं, जिनमें शामिल हैं|

अंडे (egg)  के कुछ स्वास्थ्य लाभ :-

1. मजबूत मांसपेशियां: हमारी मांसपेशी का मजबूत होना बहुत जरुरी है | अगर हम अपनी डाईट  में अंडे को मिला दे तो अंडों के भीतर का प्रोटीन मांसपेशियों को अच्छी तरह से काम करने में मदद करता है और हमारी मांसपेशीया मजबूत बनती है |

2. मस्तिष्क स्वास्थ्य: अंडे में बहुत ज्यादा मात्रा में विटामिन और खनिज होते हैं जो मस्तिष्क, तंत्रिका तंत्र, स्मृति और चयापचय सहित कोशिकाओं के नियमित कामकाज के लिए आवश्यक होते हैं।

3. अच्छा ऊर्जा उत्पादन: अंडे में सभी बहुत सारे दैनिक विटामिन और खनिज होते हैं जो शरीर की सभी कोशिकाओं में ऊर्जा का उत्पादन करने के लिए आवश्यक होते हैं। अंडे का सेवन करने से हमारे शरीर में बहुत ही ज्यादा मात्रा में ऊर्जा उत्पन्न होती है |

4. एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली: विटामिन ए, विटामिन बी -12 और सेलेनियम भी अंडे में मौजूद होते हैं |विटामिन ए, विटामिन बी -12 और सेलेनियम प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण हैं।

5. हृदय रोग का कम जोखिम: आजकल ह्रदय रोग एक आम रोग हो गया है जो की बहुत से लोगों हो रहा है | ह्रदय रोग से बचने के लिए हमारी सेहत को अच्छे खानपान की जरूरत होती हैं | हमे अपने खानपान में  अंडे को शामिल करना चाहिए जिसमे चोलिन अमीनो एसिड होमोसिस्टीन को तोड़ने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो हृदय रोग के विकास से जुड़ा हुआ है।

6. स्वास्थ्यवर्धक गर्भावस्था: अंडों के भीतर कुछ पोषक तत्व जन्मजात अक्षमता को रोकने में मदद करते हैं, जैसे कि स्पाइना बिफिडा।

7. आंखों की रोशनी: ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन मैक्यूलर डिजनरेशन को रोकने में मदद करते हैं, जो उम्र से संबंधित अंधापन का प्रमुख कारण है। अन्य विटामिन भी अच्छी दृष्टि को बढ़ावा देते हैं।

8. वजन घटाने और रखरखाव: अंडे के भीतर प्रोटीन की उच्च गुणवत्ता लोगों को लंबे समय तक ऊर्जावान और भरा हुआ रखने में मदद कर सकती है। पूर्ण महसूस करना स्नैकिंग को रोकता है, जिससे समग्र कैलोरी कम हो जाती है।

9. त्वचा लाभ: अंडे के भीतर कुछ विटामिन और खनिज स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने और शरीर के ऊतकों के टूटने को रोकने में मदद करते हैं। एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली भी समग्र रूप से स्वस्थ रूप में योगदान देती है।
अंडे के स्वास्थ्य लाभों का अनुभव केवल तभी किया जा सकता है जब वे संतुलित आहार का हिस्सा बनते हैं।

1 comment: