अनचाहे बालों को बहुत आसानी से और अपने घर पे कैसे हटाएं ?

अनचाहे बालों को बहुत आसानी से और अपने घर पे कैसे हटाएं ? 

अनचाहे बालों को बहुत आसानी से'महिलाओं में चेहरे के बाल,' जिस विचार को हम एक विषय के रूप में भी दूर करते हैं, वह भी खुले तौर पर चर्चा करने के लिए स्थूल है, वास्तव में एक सुंदर प्राकृतिक घटना है। सभी महिलाओं के शरीर और चेहरे के बाल होते हैं, लेकिन चेहरे के बाल आमतौर पर हल्के रंग के होते हैं और प्रकृति में ठीक होते हैं। हालांकि, कुछ महिलाओं के लिए, बालों का विकास व्यापक और मोटे है। यह टेस्टोस्टेरोन सहित एण्ड्रोजन के उच्च-से-सामान्य स्तर के स्राव के कारण है। आपको यह भी पता होना चाहिए कि सभी महिलाएं एण्ड्रोजन का उत्पादन करती हैं, लेकिन नियंत्रित स्तरों में। कुछ स्थितियों में, स्राव सामान्य स्तर से आगे निकल जाता है, अक्सर अन्य पुरुष विशेषताओं को भी विकसित करता है। जब महिलाओं के बीच बालों की अत्यधिक वृद्धि होती है, तो स्थिति को हिर्सुटिज़्म कहा जाता है, जो पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम या अधिवृक्क ग्रंथि विकार जैसे अधिवृक्क कैंसर या ट्यूमर के कारण हो सकता है।

1. आलू और दाल
अनचाहे बालों को बहुत आसानी से और अपने घर पे कैसे हटाएं ?
Potato 

अनचाहे बालों को हटाने के अलावा, आलू के कई अन्य त्वचा लाभ भी हैं। आलू का catecholase घटक आपकी त्वचा को हल्का और चमकदार बनाने में मदद करता है। इस मास्क के लिए, आपको रात भर भिगोए हुए पीले मसूर, एक आलू, एक चम्मच शहद और एक चुटकी चूने के रस की आवश्यकता होगी। एक कटोरी को पकड़ो और आलू को मैश करें, और उसका रस निकालें। इसके साथ ही, उस पानी को निथार लें जिसमें दाल भिगो दी गई थी और दाल को तब तक पीसें जब तक आप एक चिकनी पेस्ट प्राप्त नहीं कर लेते। इस पेस्ट में आलू का रस, शहद और नींबू मिलाएं। प्रभावित क्षेत्रों पर मिश्रण लागू करें और इसे 15-20 मिनट तक बैठने दें जब तक कि यह सूख न जाए। अब अपनी उंगलियों की मदद से इसे हटाने के लिए सूखे हुए पेस्ट को रगड़ें। और अंत में अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।
जबकि उपाय सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है, जिन लोगों को कच्चे आलू से एलर्जी है, उन्हें इस पर कोशिश करने से दूर रखना चाहिए, क्योंकि इससे एलर्जी हो जाएगी। पेस्ट लगाने से पहले एक पैच परीक्षण, ऐसे मामले में अनुशंसित है।

 2. चीनी और नींबू फेस मास्क
अनचाहे बालों को बहुत आसानी से और अपने घर पे कैसे हटाएं ?
Sugar and lemon 

चेहरे की अतिरिक्त वृद्धि से छुटकारा पाने के लिए इस पारंपरिक ट्रिक के लिए अपने पार्लर आधारित केमिकल ब्लीचिंग रूटीन को डिच करें। चीनी गर्म होने पर बाल चिपक जाते हैं, और इसके सूखने के बाद, आप बालों को बंद कर सकते हैं  जिससे त्वचा को कोई नुकसान नहीं होता है, चीनी केवल आपके बालों से चिपक जाती है और त्वचा नहीं। दूसरी ओर नींबू प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट के रूप में काम करता है और त्वचा के रंग को हल्का करते हुए बाकी बालों को ब्लीच करता है। चेहरे के बालों के लिए घर पर बने इस उपाय के लिए, आपको 2 बड़े चम्मच चीनी, एक चुटकी ताजा नींबू का रस और 9-10 चम्मच पानी का मिश्रण लेना होगा। मिश्रण को गर्म करें, और इसे थोड़ा ठंडा होने के लिए अलग रख दें।
मोम के विपरीत, आपको मिश्रण को बहुत अधिक तापमान में गर्म करने की आवश्यकता नहीं है; चीनी जल्द ही गर्म हो जाती है जिससे मोम की तुलना में बहुत कम असुविधा होती है। फिर पेस्ट को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाना शुरू करें और इसे सूखने दें। इसे लगभग 15-20 मिनट तक बैठने दें। ठंडे पानी से इसे कुल्ला। सर्वोत्तम परिणामों के लिए सप्ताह में कम से कम 3 से 4 बार ऐसा करें।

 3. अंडे का सफेद मास्क

अनचाहे बालों को बहुत आसानी से और अपने घर पे कैसे हटाएं ?
White egg

इस अंडे के मास्क से चेहरे के अत्यधिक विकास को बहुत कम किया जा सकता है। न केवल यह चिपचिपा होता है, जो मास्क को आपके चेहरे के सभी बालों से चिपका देता है और सूख जाने पर अतिरिक्त विकास को छीलने में मदद करता है, बल्कि आपकी त्वचा को पोषण भी देता है। अंडे प्रोटीन से भरे होते हैं, जो कि लंबे समय के बाद आपकी त्वचा की जरूरत को बढ़ा देता है। बस एक कटोरा लें, अंडे का सफेद भाग लें और इसे कॉर्नस्टार्च और चीनी के एक चम्मच के साथ मिलाएं। तब तक पीटते रहें जब तक आपको एक चिकना मिश्रण न मिल जाए। पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं, और इसे 15 से 20 मिनट तक रहने दें। जब मुखौटा सूख जाता है और काफी कठोर होता है, तो इसे जल्दी से छील लें। छीलने के बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा रगड़ें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, सप्ताह में कम से कम दो बार शासन का पालन करें, हालांकि, मुँहासे से ग्रस्त लोगों के लिए मास्क प्रभावी साबित नहीं हो सकता है। इसके परिणामस्वरूप छिद्रों का दब जाना और ब्रेकआउट का एक बढ़ा जोखिम हो सकता है

4. पपीता और हल्दी का मिश्रण 
अनचाहे बालों को बहुत आसानी से और अपने घर पे कैसे हटाएं ?
Turmeric paste 

पपीते में पाया जाने वाला सितारा जैव-सक्रिय एंजाइम जिसे 'पपैन ’कहा जाता है, बालों के रोम को बढ़ाता है जो आपकी त्वचा पर अतिरिक्त बालों के विकास को रोकता है। पपीता मृत कोशिकाओं को हटाकर, प्राकृतिक रूप से त्वचा को एक्सफोलिएट करने में भी मदद करता है। त्वचा की समस्याओं के बहुमत के लिए पारंपरिक उपाय हल्दी आगे त्वचा को एक्सफोलिएट और चमकदार बनाने में मदद करती है।

अनचाहे बालों को बहुत आसानी से और अपने घर पे कैसे हटाएं ? अनचाहे बालों को बहुत आसानी से और अपने घर पे कैसे हटाएं ? Reviewed by Ravindra Jadhav on January 13, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.