मुहॉसे(pimples), मुहॉसे की पहचान, मुहॉसे से छुटकारा पाए |(how to remove pimples)

मुहॉसे, मुहॉसे की पहचान, मुहॉसे से छुटकारा पाए |

Pimples problem solution
मुहॉसे से छुटकारा 

जब अवरुद्ध छिद्र तेजी से चिढ़ या संक्रमित हो जाते हैं, तो वे आकार में बढ़ते हैं और त्वचा में गहराई तक जाते हैं। यदि त्वचा की सतह के नीचे पिंपल्स फंस जाते हैं, तो वे पपल्स बना सकते हैं: लाल, गले में धब्बे जो पॉप नहीं हो सकते हैं। जब वे फंसते हैं, तो संक्रमित छिद्र बढ़ जाते हैं और चिढ़ जाते हैं, और वे आमतौर पर स्पर्श के लिए कठिन महसूस करते हैं। पपल्स अलग-अलग सीमाओं के साथ छोटे होते हैं; जब पपल्स के गुच्छे एक दूसरे के पास होते हैं, तो वे चकत्ते के रूप में दिखाई देते हैं और आपकी त्वचा को सैंडपेपर की तरह मोटा महसूस करते हैं। क्योंकि वे दुर्गम हैं, वे इलाज के लिए थोड़ा अधिक कठिन हैं, और इसलिए उन्हें गंभीर रूप से गंभीर मुँहासे माना जाता है।
1. पपुल्स
पपुल्स मध्यम मुंहासों का एक और रूप है जो पपल्स के समान है। अंतर यह है कि pustules तरल मवाद से भरे होते हैं, उन्हें फफोले के लिए एक सफेद या पीले रंग की उपस्थिति देते हैं। वे आसपास की सूजन के साथ होते हैं और आमतौर पर निविदा और कठोर होते हैं। Pustules तब दिखाई देते हैं जब सफेद रक्त कोशिकाएं किसी दिए गए क्षेत्र में संक्रमण से लड़ने का प्रयास करती हैं।
2. पिंड
एक नोड्यूल एक असामान्य ऊतक विकास है जो या तो त्वचा के नीचे या कहीं भी त्वचा की तीन परतों के भीतर विकसित हो सकता है। नोड्यूल्स आमतौर पर चेहरे, गर्दन, बगल और कमर जैसे क्षेत्रों में बनते हैं, हालांकि वे फेफड़े, थायरॉयड और लिम्फ नोड्स जैसे आंतरिक अंगों पर भी विकसित हो सकते हैं। वे ठोस, उभरी हुई गांठें बनाते हैं जो एक हेज़लनट के आकार तक पहुंचने की क्षमता के साथ व्यास में 1 से 2 सेंटीमीटर से अधिक होती हैं। Nodules मुश्किल और स्पर्श करने के लिए दृढ़ होते हैं, अल्सर के विपरीत जिनके मवाद उन्हें स्पर्श करने के लिए नरम बनाते हैं। इस तरह के गंभीर मुँहासे को डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए, क्योंकि यह अधिक गंभीर स्थिति का संकेत हो सकता है।


अपने मुँहासे की पहचान करके शुरू करें
मुंहासे कई आकार और आकार में आते हैं, और एक प्रभावी त्वचा देखभाल दिनचर्या बनाने के लिए पहला कदम यह पहचानना है कि आपको किस प्रकार की मुँहासे की परेशानी हो सकती है।

1. व्हाइटहेड्स
जबकि ब्लैकहेड्स खुले हैं, व्हाइटहेड्स बंद कॉमेडोन हैं। वे त्वचा की सतह पर छोटे, सफेद, गोल धक्कों के रूप में दिखाई देते हैं। व्हाइटहेड्स का निर्माण तब होता है जब त्वचा का एक पतला हिस्सा मवाद के निर्माण की ओर ले जाता है। वे आकार में होते हैं - वस्तुतः अदृश्य से बड़े, ध्यान देने योग्य blemishes तक - और चेहरे पर या पूरे शरीर पर दिखाई दे सकते हैं। व्हाइटहेड्स आमतौर पर दर्द रहित और गैर-भड़काऊ होते हैं, इसलिए वे लालिमा या सूजन का प्रदर्शन नहीं करते हैं। हालांकि वे भद्दा हैं, इस प्रकार का दाना आमतौर पर एक हल्का रूप माना जाता है।

2.ब्लैकहेड्स
ब्लैकहेड्स वे आम तौर पर चेहरे पर होते हैं - विशेष रूप से नाक और टी-ज़ोन पर - लेकिन यह भी पीठ, गर्दन, छाती, कंधे और बाहों पर देखा जा सकता है। ब्लैकहेड्स दो प्रकार के कॉमेडोन में से एक होते हैं, या मुहांसे घावों के कारण होते हैं। ब्लैकहैड कॉमेडोन्स खुले बनाम बंद होते हैं, जिससे त्वचा की सतह पर हवा के संपर्क में आने वाले बंद छिद्र के शीर्ष पर प्लग निकल जाता है। यह ऑक्सीजन के संपर्क में है जो उनके रंग के लिए है, जो न केवल काले, बल्कि ग्रे, पीले या भूरे रंग के हो सकते हैं। जब मेलेनिन - तेल ग्रंथियों द्वारा उत्पादित एक रंजक और सीबम में पाया जाता है - हवा के साथ संपर्क बनाता है, तो यह ऑक्सीकरण करता है और काले हो जाता है ब्लैकहेड्स एक हल्के, आमतौर पर दर्द रहित रूप से मुँहासे के रूप में होते हैं, क्योंकि इस प्रकार के घाव के साथ कम सूजन होती है।

मुहांसों से कैसे छुटकारा पाएं
जब पिंपल्स को हटाने की बात आती है, तो आमतौर पर तीन अलग-अलग उपचार मार्ग होते हैं। कुछ को एक दूसरे के साथ मिलकर किया जा सकता है, जबकि अन्य को विशेष उपयोग की आवश्यकता होती है। यदि आपको अपने रंग को स्पष्ट करने के लिए एक स्किनकेयर समाधान की आवश्यकता है और pimples से छुटकारा पाने के लिए एक उत्तर है, तो इन विभिन्न विकल्पों के लाभों और कमियों पर विचार करें:
मुहांसों से कैसे छुटकारा पाएं
1. सामयिक उपचार: यह मुँहासे दवाओं को संदर्भित करता है जो सीधे त्वचा पर लागू होते हैं, जैसे क्रीम, जैल, सीरम और मलहम। सामयिक उपचार डॉक्टर द्वारा निर्धारित किए जाने पर काउंटर पर या फार्मेसी में पाया जा सकता है। यदि आप सामयिक उपचार के समाधानों के लिए खरीदारी कर रहे हैं, तो ऐसे उत्पादों की तलाश करें जिनमें मुँहासे से लड़ने वाले तत्व जैसे सैलिसिलिक एसिड, बेंज़ोयल पेरोक्साइड और ग्लाइकोलिक एसिड शामिल हैं जो छिद्रों को ढीला करने और मलबे को भंग करने के लिए छिद्र कर सकते हैं। सामयिक समाधान आम तौर पर हल्के से मध्यम मुँहासे के इलाज के लिए सबसे उपयुक्त हैं।

 2. व्यवस्थित उपचार: प्रणालीगत मुँहासे दवाओं का सेवन मौखिक रूप से किया जाता है, जैसे कि एंटीबायोटिक्स या हार्मोन की गोलियां, और आपके परिसर को साफ करने में मदद करने के लिए अंदर से बाहर काम करते हैं। एंटीबायोटिक्स सूजन, लालिमा और सूजन को कम करने के लिए संक्रमित छिद्रों के भीतर दर्ज बैक्टीरिया को मारने में मदद कर सकते हैं। जन्म नियंत्रण जैसी हार्मोन की गोलियां अक्सर एंड्रोजन के स्तर को विनियमित करने और हार्मोनल मुँहासे का इलाज करने के लिए उपयोग की जाती हैं। आप व्यवस्थित उपचार ओटीसी खरीदने में सक्षम नहीं होंगे और इन दवाओं के लिए डॉक्टर की सिफारिश की आवश्यकता होगी।

3. स्व-देखभाल: स्व-देखभाल प्रथाओं और जीवन शैली के विकल्प भी स्पष्ट जटिलताओं की मदद कर सकते हैं। पोषण, तनाव प्रबंधन, पर्याप्त नींद और अच्छी स्वच्छता मौजूदा मुँहासे के इलाज में मदद कर सकती है और इसे पहली जगह में बनने से रोकने में सक्षम हो सकती है। स्व-देखभाल प्रथाओं कर सकते हैं - और चाहिए! - सभी स्किनकेयर उपचारों के साथ संयोजन में उपयोग किया जाता है; वे भी मुँहासे समस्याओं के बिना उन लोगों के लिए स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं।



मुहॉसे(pimples), मुहॉसे की पहचान, मुहॉसे से छुटकारा पाए |(how to remove pimples) मुहॉसे(pimples), मुहॉसे की पहचान, मुहॉसे से छुटकारा पाए  |(how to remove pimples) Reviewed by Ravindra Jadhav on January 08, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.