आपके शरीर को प्रभावी ढंग से पानी को अवशोषित करने में मदद करने के लिए

आपके शरीर को प्रभावी ढंग से पानी को अवशोषित करने में मदद करने के लिए यहां 6 चरण दिए गए हैं |


Health care tips
Health care tips 


1. बर्फ के ठंडे पानी के बजाय गुनगुना या गर्म पानी पिएं।
बर्फ का ठंडा पानी आपके आंत में एंजाइम और तरल पदार्थ को जमा देता है जिससे आपका शरीर भोजन को ठीक से पचा नहीं पाता है, जिससे विषाक्त निर्माण होता है। इसके अलावा, रक्त वाहिकाएं संकुचित हो जाती हैं, इसलिए आपके  सफाई प्रणाली से निकलने के बजाय विषाक्त बिल्डअप आपके अंदर फंस जाता है। रक्त वाहिका कसना भी रक्त को परिसंचारी होने से रोकता है जहां उसे होने की आवश्यकता होती है, अपने अंगों को पोषक तत्वों को प्राप्त करने से रोकते हैं जब उन्हें उनकी आवश्यकता होती है। गुनगुना या गर्म पानी धीरे-धीरे लिम्फ प्रणाली के प्राकृतिक प्रवाह को प्रोत्साहित करता है और समय के साथ, आपके पास बिल्डअप कम होता है। मासिक धर्म के दौरान या गर्भधारण करने की इच्छा होने पर महिलाओं के लिए यह नियम बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि बर्फ का ठंडा पानी प्रजनन अंगों को तैयार करने के लिए आवश्यक परिसंचरण और ऊर्जा को कम करता है।
निचला रेखा: बर्फ का ठंडा पानी आपके शरीर को काम करने की तुलना में कठिन बना देता है।

2. अवशोषण बढ़ाने के लिए इन 4 सामग्रियों को पानी में मिलाएं
ये तत्व पानी के अणुओं को शरीर में तेजी से पहुंचाने के लिए बांधते हैं:

1. अपने पानी में नींबू का एक निचोड़ जोड़ें।
2. अदरक के स्लाइस को अपने पानी में मिलाएं।
3. चिया बीज को कुछ घंटों के लिए भिगोएँ और उन्हें अपने पानी में जोड़ें।
4. प्रत्येक 32-औंस कंटेनर में अपरिष्कृत खनिज नमक का एक चम्मच डालें।
 जोड़ा स्वाद या मिठास चाहते हैं? अपने पानी में फलों को ताज़ा स्वाद के साथ भिगोएँ। अपना खुद का संयोजन बनाएँ। यह सब ताजा फल और पानी का घड़ा है।

3. एक लंबा गिलास  गर्म पानी पिएं, जब आप जागते हैं
कल की बर्बादी को रोकने के लिए आपके शरीर ने पूरी रात काम किया। यही कारण है कि आपको अक्सर सुबह सबसे पहले बाथरूम का उपयोग करना पड़ता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि शरीर साफ है, जागने के तुरंत बाद अपने शरीर को गर्म पानी से प्रवाहित करें। जागने के 15, 20, या 30 मिनट बाद तक प्रतीक्षा न करें, क्योंकि तब आप इसे समाप्त करने के बजाय बेकार ही पकड़े रहेंगे। इस सुबह के पानी में से कुछ को अवशोषित नहीं किया जा सकता है, लेकिन एक बार में इतना पानी पीने की बात उचित आंत्र आंदोलन को उत्तेजित करना है।
इसे आसान बनाने के लिए, मैं अपने बेडरूम में एक इलेक्ट्रिक टीकलेट रखता हूं जिसे मैं रात में भरता हूं और जब मैं उठता हूं तो उसे चालू करता हूं। मैं अपने सुबह के गिलास पानी में खनिज नमक जोड़ता हूं। गर्मियों में, मैं कमरे के तापमान पर पानी पीता हूं। यदि आप सुबह मल त्याग नहीं कर रहे हैं तो आप अपने सुबह के पानी का सेवन थोड़ा बढ़ा सकते हैं। यदि आप 16oz के साथ किसी भी पेट दर्द का अनुभव करते हैं, तो आप अपने सेवन को 8oz तक कम कर सकते हैं।

4. प्रत्येक दिन औंस में अपने शरीर के वजन का आधा पीने के  एक लक्ष्य निर्धारित करें।
यहाँ एक वास्तविक जीवन उदाहरण है। मेरा वजन 120 पाउंड है। मेरे शरीर का आधा वजन 60 पाउंड है, इसलिए मेरा लक्ष्य एक दिन में 60 औंस पानी पीना होगा। मैं सुबह उठते ही 16 औंस पानी पीता हूं, तो इसका मतलब है कि दिन में पीने के लिए मेरे पास 44 औंस बचा है। यदि आप अक्सर बाहर या बहुत शारीरिक रूप से सक्रिय हैं, तो जब तक आप बुझ न जाएं, अपना पानी का सेवन बढ़ाएं। वर्षों से अनुचित आहार के कारण हेविसेट लोगों में अंतरकोशिकीय जल प्रतिधारण हो सकता है। अपने डॉक्टर से बात करें यदि आप बहुत अधिक पानी बनाए रख रहे हैं।

5. एक पानी की बोतल या कंटेनर का पता लगाएं और गणना करें कि चरण 4 से अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए आपको कितने सर्विंग्स की आवश्यकता है।
कम लागत, व्यावहारिक तरीका? मैंने अपने पानी की बोतल होने के लिए एक 32-औंस ग्लास जूस कंटेनर को फिर से तैयार किया। मैं एक दिन में लगभग 2 गुड़ पीता हूं। जब मैं रास्ते में होता हूं, तो मैं इस जग से एक छोटे कंटेनर में पानी डालता हूं, इसलिए जब मैं वापस आता हूं तो मेरे पास एक सटीक उपाय होता है।

 6. दिन के दौरान, पानी को घूंट लें, लेकिन विशेष रूप से भोजन के साथ न खाएं।
जब मैंने पहली बार अधिक पानी पीना शुरू किया, तो मैंने रात को पानी पीया क्योंकि मैंने अपने 2-गुड़-ए-दिन के लक्ष्य को कम रखा। मुझे खुशी थी कि मैं अपने लक्ष्य तक पहुँच गया लेकिन फिर मुझे रात को पेशाब करने के लिए जागना पड़ा। मैंने कभी भी उस पानी को अवशोषित नहीं किया जो मैंने चुग लिया था।
मैं नहीं बल्कि आप शांति से अपने गर्म पानी को घूंट लेंगे और एक फ्रैट लड़के की तरह चुग से लक्ष्य से थोड़ा कम गिरेंगे। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि भोजन के साथ पानी न डालें क्योंकि आप पाचन अग्नि  को मार रहे हैं जो आपके भोजन को संसाधित करने की कोशिश कर रही है। उसी सिद्धांत के आधार पर, आप भोजन के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहते हैं। इसके बजाय, भोजन से 30 मिनट पहले, एक गिलास पानी पिएं। यह पेट के बफरिंग अस्तर को हाइड्रेट करता है इसलिए यह पर्याप्त पेट एसिड का उत्पादन करने में सक्षम है जिसे आपको कठिन खाद्य पदार्थ  पचाने की आवश्यकता होती है। एक अच्छा संतुलन है। भोजन से ठीक पहले एक पूरा पानी न पिएं, या आप अपने पेट के एसिड को पतला कर सकते हैं।

दैनिक जल लक्ष्य
• रात के खाने और सोने के बीच में: कम से कम 1 गिलास पानी पिएं
• पानी पीते समय बैठ जाएं। आप खाना पचाने के लिए अपने शरीर पर ध्यान केंद्रित करने के लिए बैठे रहते हैं। पानी पीते समय अपने शरीर को वही शांति दें।
• जागो: पानी के दो 8-औंस गिलास पियो
• नाश्ता: आवश्यकतानुसार नाश्ते के साथ पानी का घूंट
• दोपहर का भोजन: आवश्यकतानुसार पानी को दोपहर के भोजन के साथ पीएं
• दोपहर और रात के खाने के बीच: कम से कम 1 गिलास पानी पिएं
• रात के खाने से 30-45 मिनट पहले: 15 मिनट से अधिक 1 गिलास पानी पिएं
• रात का खाना: आवश्यकतानुसार पानी रात के खाने के साथ पीएं
• नाश्ते और दोपहर के भोजन के बीच: कम से कम 1 गिलास पानी पिएं
• दोपहर के भोजन से 30-45 मिनट पहले: 1 गिलास पानी 15 मिनट से अधिक पीएं


आपके शरीर को प्रभावी ढंग से पानी को अवशोषित करने में मदद करने के लिए आपके शरीर को प्रभावी ढंग से पानी को अवशोषित करने में मदद करने के लिए Reviewed by Ravindra Jadhav on January 06, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.