सकारात्मक विचारों (positive thoughts) को प्राप्त करने के लिए व्यावहारिक सुझाव |

सकारात्मक विचारों (positive thoughts) को प्राप्त करने के लिए व्यावहारिक सुझाव |

सकारात्मक विचारों (positive thoughts) को प्राप्त करने के लिए व्यावहारिक सुझाव |
Positive thoughts 


सकारात्मक विचार (positive thoughts) :-
कई वैज्ञानिक अध्ययनों द्वारा सकारात्मक सोच के शारीरिक और मानसिक लाभों का प्रदर्शन किया गया है। सकारात्मक सोच आपको अधिक आत्मविश्वास दे सकती है, आपके मनोदशा में सुधार कर सकती है, और यहां तक ​​कि उच्च रक्तचाप, अवसाद और अन्य तनाव संबंधी विकारों जैसे विकासशील परिस्थितियों की संभावना को भी कम कर सकती है |
आप सकारात्मक सोच को सकारात्मक कल्पना, सकारात्मक आत्म-चर्चा या सामान्य आशावाद के रूप में परिभाषित कर सकते हैं, लेकिन ये सभी अभी भी सामान्य अवधारणाएं हैं। यदि आप सोचने और अधिक सकारात्मक होने में प्रभावी होना चाहते हैं, तो आपको इस प्रक्रिया में मदद करने के लिए ठोस उदाहरणों की आवश्यकता होगी।

सकारात्मक विचार (positive thoughts)  के लिए 7 सुझाव


1. दिन की शुरुआत सकारात्मक करें।
आप सुबह की शुरुआत कैसे करते हैं बाकी दिन के लिए टोन सेट करते हैं। क्या आप कभी देर से उठे, घबराए, और फिर ऐसा महसूस किया कि बाकी दिन कुछ भी अच्छा नहीं हुआ? यह संभावना है क्योंकि आपने दिन की शुरुआत एक नकारात्मक भावना और निराशावादी दृष्टिकोण के साथ की थी जो आपके द्वारा अनुभव की गई हर दूसरी घटना में ले जाता है। इसे आप पर हावी होने देने के बजाय, अपने दिन की शुरुआत सकारात्मक पुष्टि से करें। दर्पण में अपने आप से बात करें, भले ही आप मूर्खतापूर्ण महसूस करते हों, जैसे कि "आज एक अच्छा दिन होगा" या "मैं आज भयानक होने जा रहा हूँ।" आप चकित होंगे कि आपका दिन कितना सुधरता है।

2. अच्छी चीजों पर ध्यान दें ।
 एक आदर्श दिन जैसी कोई चीज नहीं है। जब आप इस तरह की चुनौती का सामना करते हैं, तो लाभों पर ध्यान केंद्रित करें, चाहे वे कितने मामूली या महत्वहीन हों। उदाहरण के लिए, यदि आप ट्रैफ़िक में फंस जाते हैं, तो सोचें कि आपके पास अब अपने पसंदीदा पॉडकास्ट को सुनने का समय कैसे है। यदि स्टोर उस भोजन से बाहर है जिसे आप तैयार करना चाहते हैं, तो कुछ नया करने की कोशिश करने के रोमांच के बारे में सोचें।

3. बुरी परिस्थितियों में हासने की कोशिश करें।
अपने आप को सबसे अंधेरे या सबसे अधिक स्थितियों में भी हास्य का अनुभव करने की अनुमति दें। अपने आप को याद दिलाएं कि यह स्थिति संभवत: बाद में एक अच्छी कहानी के लिए बनेगी और इसके बारे में मजाक उड़ाने की कोशिश करेगी। सबसे बेतुके तरीके से कल्पना करें कि आप अपना आखिरी दिन बिता सकते हैं, या सबसे हास्यास्पद काम जो आप आगे कर सकते हैं ।

4. असफलताओं को सबक में बदलें।
आप सही नहीं हैं आप कई नौकरियों और कई लोगों के साथ, कई संदर्भों में गलतियाँ करने और विफलता का अनुभव करने जा रहे हैं। आप कैसे असफल हुए, इस पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, इस बारे में सोचें कि आप अगली बार क्या करने जा रहे हैं - अपनी असफलता को एक पाठ में बदल दें।

5. नकारात्मक आत्म-बात को सकारात्मक आत्म-चर्चा में बदलना।
नकारात्मक आत्म-बात आसानी से रेंग सकती है और अक्सर नोटिस करना मुश्किल होता है। आप सोच सकते हैं कि मैं इस पर बहुत बुरा हूं या मैंने ऐसा करने की कोशिश नहीं की है। लेकिन ये विचार आंतरिक भावनाओं में बदल जाते हैं और आपकी खुद की धारणाओं को मजबूत कर सकते हैं। जब आप ऐसा करते हुए खुद को पकड़ लेते हैं, तो उन नकारात्मक संदेशों को सकारात्मक के साथ रोकें और बदलें।

6. वर्तमान पर ध्यान दें।
वर्तमान यानी इस घंटे नहीं, केवल यह सटीक क्षण। पांच मिनट पहले की गई टिप्पणी को भूल जाइए। भूल जाओ कि वह अब से पाँच मिनट क्या कह सकता है। इस एक, व्यक्तिगत क्षण पर ध्यान दें। अधिकांश स्थितियों में, आपको यह उतना बुरा नहीं लगता जितना आप कल्पना करते हैं। नकारात्मकता के अधिकांश स्रोत हाल की घटना या संभावित भविष्य की घटना की अतिरंजित कल्पना की स्मृति से उपजा है। वर्तमान क्षण में रहो।

7. सकारात्मक मित्र और सहकर्मी खोजें।
जब आप अपने आप को सकारात्मक लोगों से घेर लेते हैं, तो आप सकारात्मक दृष्टिकोण, सकारात्मक कहानियां और सकारात्मक पुष्टि सुनेंगे। उनके सकारात्मक शब्द आपके स्वयं के विचार को प्रभावित करेंगे, और फिर आपके शब्दों को प्रभावित करेंगे और इसी तरह समूह में योगदान करते हैं। अपने जीवन को भरने के लिए सकारात्मक लोगों को खोजना मुश्किल हो सकता है, लेकिन इससे पहले कि आप इसका सेवन करें, आपको अपने जीवन में नकारात्मकता को खत्म करना होगा। दूसरों की सकारात्मकता को बेहतर बनाने के लिए आप जो कर सकते हैं, करें और उनकी सकारात्मकता को भी उसी तरह प्रभावित होने दें।
किसी भी स्थिति में लगभग कोई भी इन पाठों को अपने जीवन में लागू कर सकता है और अपने सकारात्मक दृष्टिकोण को बढ़ा सकता है।

सकारात्मक विचारों (positive thoughts) को प्राप्त करने के लिए व्यावहारिक सुझाव | सकारात्मक विचारों (positive thoughts) को प्राप्त करने के लिए व्यावहारिक सुझाव | Reviewed by Ravindra Jadhav on January 26, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.