व्यायाम (exercise) के लाभ हिंदी में

व्यायाम (exercise) के लाभ हिंदी में 

व्यायाम (exercise) के लाभ हिंदी में
Exercise Benefit 

व्यायाम (exercise)  करने से कोई भी नुकसान नहीं है  बल्कि बहुत सारे फायदे हैं |यदि निष्क्रिय होने से जुड़े जोखिम पर्याप्त हैं, तो नियमित व्यायाम से जुड़े लाभ भी हैं।
         व्यायाम का शरीर को बहुत ही ज्यादा जरूरत हैं| शरीर को सबसे असरदार खुराक़ व्यायाम ही है |

व्यायाम (exercise )करने के कुछ फायदे सरल भाषा में 


1. दैनिक जीवन की गतिविधि
व्यायाम लोगों को दैनिक जीवन की गतिविधियों को अधिक आसानी से करने में मदद करता है। शारीरिक रूप से फिट लोग मजबूत होते हैं, स्वस्थ होते हैं और गतिहीन लोगों की तुलना में अधिक ऊर्जावान होते हैं। वे समस्याओं को अधिक आसानी से हल करने में सक्षम हैं, तनाव से अधिक प्रभावी ढंग से निपटते हैं, तेजी से सोचते हैं और चीजों को अधिक कुशलता से याद करते हैं।

2. शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार
व्यायाम से शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार होता है। शारीरिक रूप से सक्रिय व्यक्तियों को उनके गतिहीन साथियों की तुलना में बहुत बेहतर स्वास्थ्य दृष्टिकोण है। यहां तक ​​कि मामूली नियमित शारीरिक गतिविधि का लोगों के स्वास्थ्य और जीवन शक्ति पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। सप्ताह के अधिकांश दिनों में दिन में कम से कम 20 से 30 मिनट की मध्यम गतिविधि स्वास्थ्य लाभ और वजन घटाने में सहायता करेगी।

3. बीमारी के जोखिम को कम करता है।
व्यायाम गंभीर बीमारी के जोखिम को कम करता है। व्यायाम लोगों के दिल की बीमारी जैसी बीमारियों के विकास और मरने की संभावना को कम करता है। व्यायाम और शक्ति प्रशिक्षण गतिविधियां अस्थि द्रव्यमान को बनाए रखने या बढ़ाने में मदद करती है। नियमित व्यायाम भी एक व्यायाम सत्र समाप्त होने के बाद घंटों तक रक्तचाप की दर को कम करता है | नियमित रूप से एक मील से अधिक पैदल चलना स्ट्रोक के जोखिम को काफी कम करने के लिए दिखाया गया है।

4. वजन कम करने और बनाए रखने में मदद करता है।
व्यायाम लोगों को वजन कम करने और बनाए रखने में मदद करता है। एक व्यायाम सत्र कैलोरी जलाता है और व्यायाम के दौरान और फिर व्यायाम पूरा होने के बाद घंटों के लिए चयापचय दर को बढ़ाता है। यह दुबला मांसपेशियों का संरक्षण और निर्माण करने में मदद करता है। यह भूख को दबाने का काम करता है। ये सभी लाभ वजन घटाने को बनाए रखने के लिए व्यायाम को महत्वपूर्ण बनाने के लिए एक साथ काम करते हैं।

5. मूड में सुधार होता है।
व्यायाम से मूड में सुधार होता है। व्यायाम लोगों को आराम करने, नींद में सुधार करने और मांसपेशियों के तनाव को कम करने में मदद करता है। वर्कआउट के बाद सुकून की वो चमक फीकी होती है। शोध से पता चलता है कि एक व्यक्ति जो सबसे अच्छा काम कर सकता है, वह यह है कि उदास होकर खुद को व्यायाम के लिए मजबूर करना है।

6. जीवन शक्ति की भावनाओं को बढ़ाता है।
व्यायाम ऊर्जा और जीवन शक्ति की भावनाओं को बढ़ाता है। सेडेंटरी व्यक्ति अक्सर बाहर काम करने के लिए बहुत थके होने की शिकायत करते हैं। विडंबना यह है कि व्यायाम लोगों के काम करने की क्षमता में सुधार करता है, ताकि जो लोग नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, उनमें वास्तव में अधिक ऊर्जा और दैनिक गतिविधियों के लिए अधिक ताकत और धीरज होता है जो उनके गतिहीन साथियों की तुलना में अधिक है। बढ़ी हुई ऊर्जा की भावना, और जीवन शक्ति पहली चीजों में से एक है जो लोग नियमित रूप से काम करने की शुरुआत करने के कुछ हफ्तों बाद नोटिस करते हैं।

7. आत्मविश्वास में सुधार होता है |
व्यायाम से आत्मविश्वास में सुधार होता है। एक बार एक व्यायाम कार्यक्रम शुरू हो जाने के बाद, हालांकि, इन समान व्यक्तियों को पता चलता है कि वे वास्तव में सफलतापूर्वक काम करने में सक्षम हैं: मांसपेशियों की टोन और ताकत हासिल करना, उनकी सहनशक्ति में सुधार करना और सुधार करना कि वे भावनात्मक रूप से कैसा महसूस करते हैं। ये खुलासे बहुत सशक्त हैं। यह आत्मविश्वास की वृद्धि हुई भावना है और कल्याण की बेहतर समझ है जो अंततः स्थायी शक्ति बन जाती है जो लोगों को अपने व्यायाम कार्यक्रम को जारी रखने में मदद करती है।

8. व्यायाम से भी लाभ मिल सकता है। 
पारिवारिक संबंधों को व्यायाम से भी लाभ मिल सकता है। जब मौसम अच्छा होता है तो पूरा परिवार माता-पिता के पीछे बच्चे की सीटों पर बच्चों के साथ सैर या युगल का आनंद ले सकता है। यदि परिवार छोटे बच्चों के पालन-पोषण के उस बहुत सक्रिय चरण में शामिल है, तो काम और बच्चे की ज़िम्मेदारियों के बीच एक माता-पिता का व्यायाम टूटने से उन्हें अधिक योग्य माता-पिता बनने में मदद मिलेगी।

9. समाजीकरण के अवसर प्रदान करता है|
व्यायाम समाजीकरण के अवसर प्रदान करता है। घर के बाहर व्यायाम करना, चाहे वह बाहर के व्यायामशाला में हो, किसी व्यायाम वर्ग, खेल समूह, वॉकिंग या क्लब चलाने आदि में, सभी अन्य लोगों के साथ मुठभेड़ का कारण बनते हैं जो वर्कआउट का आनंद लेते हैं। नए संदर्भ और मित्रता ऐसे संदर्भों में आसानी से विकसित होते हैं।

व्यायाम (exercise) के लाभ हिंदी में व्यायाम (exercise) के लाभ हिंदी में Reviewed by Ravindra Jadhav on January 27, 2019 Rating: 5

1 comment:

Powered by Blogger.