कोका कोला (coca cola) यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है?

कोका कोला (coca cola) यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है? 

कोका कोला (coca cola) यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है?
Coca Cola 

 हर दिन सोडा (coca cola) का सेवन आपके आहार सेवन पर कहर बरपाना शुरू कर देता है, यहां तक ​​कि आप इसे भी ध्यान दिए बिना। ब्राइट साइड ने दैनिक आधार पर कोका-कोला पीने से बचने के लिए सबसे ठोस कारणों की एक सूची बनाई।
                         कोका कोला यह आपके लिए बहुत सारी बिमारी पैदा करता है |

कोका कोला  (coca cola) का सेवन करने से शरीर पर होने वाले बुरे असर :-

1. त्वचा की समस्याएं
हर दिन कोक पीने से आपकी त्वचा पर धूम्रपान के समान प्रभाव पड़ता है। चीनी के उच्च स्तर के कारण सोडा का सेवन करने से शरीर पर सूजन प्रभाव पड़ता है। यह ठीक लाइनों और झुर्रियों की उपस्थिति पर जोर देते हुए, त्वचा को निर्जलित करता है। यह त्वचा की उम्र बढ़ने को तेज करता है, जिससे यह झुर्रीदार और सुस्त हो जाता है। यह एक्जिमा, या बहुत शुष्क, खुजली, सूजन वाली त्वचा और मुँहासे को बढ़ाता है।

2. हृदय और रक्त की समस्याएं
खराब कोलेस्ट्रॉल के बढ़े हुए स्तर से दिल का दौरा पड़ने की संभावना बढ़ जाती है। यदि आपके पास एक दिन में केवल 1 कैन है, तो आप पहले से ही उच्च रक्तचाप से पीड़ित हो सकते हैं। और कोका-कोला की इन मात्रा का सेवन करने वाली महिलाओं में टाइप 2 मधुमेह विकसित होने की अधिक संभावना है। क्या आप सुनिश्चित हैं कि यह इसके लायक है?

3. कैंसर का खतरा
यदि आप हर दिन कोक पीते हैं तो हम आपको कैंसर नहीं कह रहे हैं। लेकिन, कोका-कोला और इसके प्लास्टिक पैकेज में बेंजीन अणुओं की मौजूदगी के कारण, डॉक्टर कैंसर के खतरे को कम करने के लिए कोक के 1 सप्ताह में 1 बार चिपके रहने की सलाह देते हैं।

4. गुर्दे की विफलता
अगर आपको लगता है कि कोक के आहार संस्करण को चुनना सुरक्षित है, तो हम आपको निराश करने वाले हैं। शून्य चीनी कोक में संभवतः चीनी नहीं होती है। इसके बजाय, इसमें कृत्रिम मिठास होती है जो आपके गुर्दे के लिए बहुत ही अस्वास्थ्यकर होती है। खासकर यदि आप इसे हर दिन होने के आदी हैं।

5. विटामिन की कमी
कैफीन के साथ कोक में मौजूद फॉस्फोरिक एसिड, जो एक मूत्रवर्धक प्रभाव है, पीने के 60 मिनट बाद आपके शरीर से पोषक तत्वों और विटामिन को धोना शुरू कर देता है। कल्पना कीजिए कि हर दिन हो रहा है। यह एक विटामिन की कमी कैसे शुरू होती है।

6. दंत क्षरण
कोका-कोला की उच्च अम्लता और शर्करा तत्व दाँत तामचीनी और गुहाओं का कारण बनते हैं। यदि आप विटामिन की कमी के कारण कैल्शियम के निम्न स्तर में जोड़ते हैं, तो आप अपने दांतों को अंदर और बाहर घुमा सकते हैं। और इसमें बहुत समय नहीं लगा।

7. चिंता
नींद की कमी के साथ, चिंता कैफीन के सेवन का एक दुष्प्रभाव है। कोक की प्रत्येक कैन में एक कप मजबूत कॉफी के समान कैफीन होता है। यह बहुत ही नशे की लत भी साबित होता है, इसलिए एक बार जब आप अपनी खुराक में कटौती करने का फैसला करते हैं तो आपको सिरदर्द, चिड़चिड़ापन, थकान या अवसाद भी हो सकता है।

8. मोटापा
जब हम अतिरिक्त वजन के बारे में बात करते हैं, तो यह इतना नहीं होता है कि आप कैसे दिखते हैं बल्कि आपको कैसा लगता है। अतिरिक्त वजन अपने आप में कोई समस्या नहीं है, लेकिन यह आपके प्रतिरक्षा और हृदय प्रणाली के साथ-साथ आपके जोड़ों और हड्डियों पर दबाव बढ़ाता है, जो पहले से ही कैल्शियम की कमी से कमजोर हैं।

कोका कोला (coca cola) यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है? कोका कोला (coca cola) यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है? Reviewed by Ravindra Jadhav on February 04, 2019 Rating: 5

2 comments:

Powered by Blogger.