अपने बालों को उगाने के 10 ट्रिक्स (how to grow hair naturally)

अपने बालों को उगाने के 10 ट्रिक्स
(How to grow hair naturally)

Grow hair
how to grow hair naturally 

1. याद रखें कि यह रातोंरात विकसित नहीं हो सकता है। जब तक आपका स्कैल्प चिया पेट की तरह नए स्ट्रैंड्स को अनलाइक नहीं करता है, तब तक नई लंबाई प्राप्त करने में समय लगेगा। सेलिब्रिटी हेयर स्टाइलिस्ट मार्क टाउनसेंड कहते हैं, "आम तौर पर बाल केवल एक इंच के एक चौथाई से आधे इंच तक बढ़ते हैं - एक महीने में, जो एशले ऑलसेन को अपनी असममित बॉब को अपनी कमर से बाहर निकालने में मदद करता है। "और यह केवल तभी है जब यह सुपर-स्वस्थ है और इसमें एक टन का विभाजन समाप्त नहीं होता है।"

2. विडंबना यह है कि कैंची आपकी दोस्त है। हालाँकि, छींटों को नियमित ट्रिम्स मिलने से आपके बाल वास्तव में तेज़ी से नहीं बढ़ेंगे, यह टिप्स को स्वस्थ रखेगा और विभाजन को अपने तरीके से काम करने से रोकेगा, जिससे आपको बालों को बार-बार काटना पड़ेगा। "यदि आप इतने लंबे समय तक प्रतीक्षा करते हैं कि विभाजन आपके बालों को स्ट्रैंड पर ऊंचा टूटने का कारण बन रहा है, तो आपके बाल वास्तव में कम होंगे यदि आप लगातार ट्रिम्स प्राप्त करते हैं," टाउनसेंड का कहना है, जो आपके स्टाइलिस्ट को सिर्फ आठवीं के आसपास लेने के लिए कहता है शुरू होने से पहले चरम विभाजन को रोकने के लिए हर 10 से 12 सप्ताह में एक इंच।

3. हर बार शैम्पू करने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करें। "यदि आपके बाल गीले हैं, तो इसका मतलब है कि आपको इसे कंडीशन करना होगा," टाउनसेंड कहता है। "समय के साथ, रंग और हीट स्टाइलिंग से, स्ट्रैंड्स नीचे से पतले होने लगते हैं।" कंडीशनर बाल शाफ्ट के अंदर लिपिड और प्रोटीन को बदलने में मदद करता है, "साथ ही छल्ली को सील करने में मदद करता है ताकि अधिक क्षति को रोकने में मदद मिल सके ताकि आप अपने बालों को लंबे समय तक बढ़ने और स्वस्थ दिख सकें," वे कहते हैं।

4. और हर बार जब आप स्नान शैम्पू नहीं करते हैं। "यह मेरे लिए चौंकाने वाला है कि कितनी महिलाएं शॉवर के दौरान कंडीशनर छोड़ती हैं, जो कि आपके बालों के लिए सबसे खराब चीज है - खासकर जब आप इसे लंबे समय तक बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं - और यह वास्तव में शैम्पू है कि आपको जितना संभव हो उतना स्किप करना चाहिए, "टाउनसेंड कहता है। यहाँ क्यों है: शैम्पू का उद्देश्य गंदगी और उत्पाद बिल्डअप को धोना है, लेकिन यह आवश्यक प्राकृतिक तेलों को भी ले सकता है जो स्ट्रैंड को नरम और स्वस्थ रखते हैं। जब आपको वास्तव में शैम्पू की आवश्यकता होती है, तो केवल अपने स्कैल्प पर लथपथ होकर अपने बालों पर जेंटलर बनें और फिर सूद को नीचे की ओर स्लाइड करते हुए छोड़ दें, बाकी बालों को मारते हुए पानी को दूर कर दें।

5. प्रत्येक शॉवर के अंत में एक ठंडा पानी कुल्ला करें। "यह वास्तव में बालों को बढ़ने और लंबे बालों को लंबे समय तक स्वस्थ रखने में मदद करता है," टाउनसेंड कहता है। "ठंडा पानी बालों की बाहरी परत को अधिक सुचारू रूप से नीचे गिराता है, जो नमी के नुकसान, झपकी और गर्मी के नुकसान को रोकने में मदद करता है - आपको इसे केवल कुछ सेकंड के लिए करने की आवश्यकता है, लेकिन समय के साथ यह एक अतिरिक्त कदम एक बड़ा अंतर बना सकता है।"

6. साप्ताहिक रूप से तेल या मास्क उपचार लागू करें। बाल जो आपके कंधों को या उससे परे छूते हैं, वे कई साल पुराने हो सकते हैं और सबसे अधिक संभावना सामान्य कंडीशनर की तुलना में अधिक टीएलसी की होती है। टाउनसेंड साप्ताहिक रूप से नमी-आधारित मास्क और तेलों का उपयोग करने का सुझाव देता है। "मैं एक प्राकृतिक तेल उपचार करता हूं और अपने सभी ग्राहकों को प्री-शैम्पू का उपयोग करने के लिए देता हूं," टाउनसेंड कहता है। क्योंकि तेल बालों पर एक अवशेष छोड़ सकते हैं, वह कहते हैं कि इसे बालों को नम करने के लिए लागू करें, इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर शैम्पू और सामान्य स्थिति की तरह। "ये तेल फैटी एसिड के साथ किस्में को भरने में सक्षम हैं और फिर, जब बाहर निकाल दिया जाता है, तो नियमित रूप से शैम्पू का उपयोग करने से उन्हें बालों के अंदर सील करने में मदद मिलती है," टाउनसेंड कहते हैं, केट बोसवर्थ, डायने क्रूगर और एशले और मैरी केट ओल्सन प्रशंसक हैं।

7. बाल बढ़ाने की खुराक की कोशिश करने पर विचार करें। आपके शरीर को नए बालों को बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, पर्याप्त प्रोटीन से लेकर आवश्यक खनिजों का एक समूह तक। इसलिए अपने आहार पर एक नज़र डालें - क्योंकि संतुलित आहार खाने से मदद मिलती है, हो सकता है कि आपको स्वस्थ बाल बनाने के लिए आवश्यक सभी बालों के निर्माण पोषक तत्वों की उचित मात्रा नहीं मिल रही है जो कि सुपर-लंबे हो सकते हैं और नुकसान का सामना कर सकते हैं। "मैं फिस्कल एक्सट्रा स्ट्रेंथ और बायोटिन की गोलियां हर दिन लेता हूं और अपने क्लाइंट्स को भी ऐसा करने के लिए कहता हूं - खासकर यदि वे अपने बालों को उगाना चाहते हैं और कूप से बाहर आते ही इसे स्वस्थ बनाते हैं," टाउनसेंड कहते हैं। पूरक लेना शुरू करने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए अपने चिकित्सक के साथ जांच करना सबसे अच्छा है कि आप सही मात्रा में लेते हैं और यह कि वे वर्तमान में आपके द्वारा ली जा रही किसी भी दवा के साथ बातचीत नहीं करेंगे।

8. अपने बालों को ब्रश करें जैसे यह सोने से काता है। लगातार ब्रश करने से आपके बालों को शारीरिक नुकसान हो सकता है। "जब आप गीले बालों को उलझाते हैं, तो नीचे से शुरू करना और अपने तरीके से काम करना सुनिश्चित करें - हम अक्सर सहज रूप से खोपड़ी से नीचे जाते हैं, लेकिन यह सिर्फ एक बड़े गाँठ में छोटे टंगल्स लाता है और आप बहुत सारे बाल खो सकते हैं, "टाउनसेंड बताते हैं। वह शीला स्टॉट्स नेचुरल बोअर ब्रिसल ब्रश तक पहुंचने का भी सुझाव देती है, क्योंकि बोअर ब्रिसल ब्रश आपके स्कैल्प के प्राकृतिक तेलों को आपके बालों के नीचे वितरित करने और स्ट्रैड्स पर अतिरिक्त-सौम्य होने के लिए अच्छा है।

9. अपने सूती तकिये को खोदें। टाउनसेंड एक रेशम या साटन कपड़े पर स्विच करने की सलाह देता है, क्योंकि इसमें एक नरम सतह होती है जो घर्षण का कारण नहीं होगी जो नियमित रूप से बुना हुआ कपास आपके बालों के साथ करता है। इस तरह, आप कम स्पर्शरेखा के साथ जागेंगे।

10. कभी, कभी अपने बालों को एक बड़े तौलिया में फिर से लपेटें। अपने सुपर-सॉफ्ट बाथ टॉवल में बाल डालने के बारे में इतना बुरा क्या हो सकता है? बहुत। "यह बहुत टूटने का कारण बनता है," टाउनसेंड कहता है। "आपके बाल सभी बुने हुए रेशों में फंस जाते हैं और चूंकि ज्यादातर महिलाएं लगभग हमेशा रहती हैं

अपने बालों को उगाने के 10 ट्रिक्स (how to grow hair naturally) अपने बालों को उगाने के 10 ट्रिक्स  (how to grow hair naturally) Reviewed by Ravindra Jadhav on January 01, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.