दाढी बढाने के  घरेलू 14 आसान, सफल उपाय और तरीका 

grow beared 


दाढी यह मर्द  की शान है  | घनी दाढी बढाना हर मर्द को अच्छा लगता है  | किसी कारण से दाढी का बढना रूक जाता है | उसी रूकी दाढी बढाने के लिए  14 उपाय दिए गए हैं, जिसका उपयोग करके आप लोग आपने  दाढी को बहुत जल्द घनी बढा सकते हो |
1)एक्सफोलिएट-
 सप्ताह में एक बार अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें। यह मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करेगा, बालों के विकास को उत्तेजित करेगा और ठीक यही है कि प्राकृतिक रूप से चेहरे पर पूरी दाढ़ी कैसे प्राप्त करें।

2) गर्म पानी से धोएं-
 दिन में दो बार माइल्ड क्लींजर का इस्तेमाल करके अपनी त्वचा को गर्म पानी से धोएं। साफ त्वचा बालों के विकास को तेज करती है।

3) नीलगिरी-
नीलगिरी चेहरे के बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करती है, इसलिए मुख्य घटक के रूप में नीलगिरीें  के साथ एक मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें और अपनी दाढ़ी को तेज़ी से बढ़ने के लिए अपने चेहरे पर मालिश करें।

4)आप अच्छी तरह से सोए-
 सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह से सोते हैं क्योंकि यह क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं की मरम्मत करने और दाढ़ी वृद्धि को बढ़ावा देने में मदद करेगा।

5)विटामिन और खनिज-
कुछ विटामिन और खनिज चेहरे के बालों की गति को बढ़ाने में मदद करते हैं। अपने आहार में विटामिन ए, बी, सी और ई को शामिल करें क्योंकि वे बालों के विकास की प्रक्रिया को तेज करते हैं।

6) अंतर्वर्धित बाल-
अंतर्वर्धित बालों पर एक टैब रखें; दाढ़ी आमतौर पर समान रूप से नहीं बढ़ती है अगर आपके चेहरे पर अंतर्वर्धित बाल होते हैं। इनग्रोथ को रोकने के लिए यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं।

7) बायोटिन-
अपनी दाढ़ी को बढ़ने में मदद करने के लिए प्रतिदिन 2.5 मिलीग्राम बायोटिन लें |

8)  तनावमुक्त-
जब आप तनावमुक्त होंगे तो दाढ़ी अधिक तेज़ी से बढ़ेगी और कई सौंदर्य और स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना ​​है कि बाल तनाव को प्रकट करते हैं। बेहतर परिणाम के लिए ध्यान और योग के माध्यम से स्वस्थ तरीके से तनाव का प्रबंधन करें।

9)प्रोटीन की मात्रा-
 अपने आहार में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं। मांस, मछली, अंडे और नट्स में पाया जाने वाला प्रोटीन आपके चेहरे के बालों को जल्दी बढ़ने में मदद करेगा।

10) बालों को आकार देने या ट्रिम-
 बहुत बार अपने बालों को आकार देने या ट्रिम करने से बचना चाहिए। अपनी दाढ़ी को केवल छह सप्ताह के बाद तैयार करें जब यह पूरी तरह से विकसित हो जाए।

11)चेहरे की मालिश-
 चेहरे की मालिश से चेहरे पर रक्त परिसंचरण में सुधार होता है, जो बालों के नए विकास को प्रोत्साहित करेगा।


12)   हर दिन दाढ़ी बनाना-
हर दिन दाढ़ी बनाने वाले लोकप्रिय तर्क तेजी से बढ़ते हैं। इसे सिद्ध करने के लिए कोई वैज्ञानिक शोध नहीं है।

13) हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम-
यदि आप विकास के शुरुआती दिनों में खुजली या चकत्ते का अनुभव करते हैं, तो अपने चेहरे पर हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम लगाएँ |

14)आंवला का तेल-
 चेहरे के बालों की वृद्धि के लिए आंवला का तेल एक प्राकृतिक उपचार है। अपनी त्वचा पर आंवले के तेल से मालिश करें और इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। अपने चेहरे को ठंडे पानी से रगड़ें और फिर साफ करें।

Reviewed by Ravindra Jadhav on December 30, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.